चंडीगढ़ में बने मजदूर भवन – सत्य पाल जैन

चंडीगढ़ 12 नवम्बर, 2018. चण्डीगढ़ के पूर्व सांसद एंव भारत सरकार के अपर महासालिसिटर श्री सत्य पाल जैन ने चंडीगढ़ के प्रशासक श्री वी पी सिंह बदनौर से आग्रह किया है कि चंडीगढ़ प्रशासन चंडीगढ़ में रह रहे हजारों मजदूरों के लिये एक ‘मजदूर भवन’का निर्माण करे ताकि शहर के गरीब मजदूर सस्ते दरों पर अपने सुख-दुःख, सम्मेलन, तथा ब्याह शादी आदि के कार्यक्रम कम खर्चे में उस में कर सके।

            चंडीगढ़ के प्रशासक को इस सम्बंध में लिखे एक पत्र में श्री जैन ने कहा है कि चंडीगढ़ में सभी बड़ी-बड़ी सभाओं के अपने भवन हैं, जिनकी दरें काफी अधिक होने के कारण गरीब मजदूर उनमें अपने कार्यक्रम नहीं कर पाते हैं। वैसे भी शहर के सैक्टर 44 के लेबर चौक में प्रतिदिन हजारों मजदूर काम लेने के लिये इक्ट्ठा होते है तथा जिनको काम नहीं मिलता, उनके पास बैठने का कोई स्थान न होने के कारण इन गरीब मजदूरों को सारा दिन धूप, बारिश आदि में ही खड़ा होना पड़ता है। मजदूर भवन बनने से यह गरीब मजदूर इस काम के लिये इस भवन का प्रयोग कर सकेंगे।

            यहां यह उल्लेखनीय है कि गत दिवस लेबर चौक पर हुये एक कार्यक्रम में कंस्ट्रक्षन वर्कर्स लेबर यूनियन के अध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद श्री राम लाल ने श्री जैन को एक ज्ञापन देकर मजदूर भवन बनबाने की मांग की थी। श्री जैन ने इस ज्ञापन की एक प्रति भी अपने पत्र के साथ राज्यपाल को भेजी है।      इस सम्बंध में चंडीगढ़ के महापौर श्री देवेश मोदगिल ने कहा कि वे मजदूर भवन बनाने की मांग का पूरा समर्थन करते है तथा इस सम्बंध में चंडीगढ़ नगर निगम जितनी भी मदद सम्ंभव होगी, उतनी मदद देगा। उन्होंने अपने महापौर फंड से लेबर चौक के उत्थान के लिए 11 लाख रूपये की राषि देने का ऐलान भी किया।